Nainital Government

नैनी झील की सफाई पर प्रशासनिक प्रयासों को हाईकोर्ट से मिली सराहना, पर मुख्य समाधान पर नहीं हुई बात

Spread the love
इस समाचार को बिना पढे, सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 मई 2023। बीते सोमवार को बारिश के बीच नैनी झील में भारी मात्रा में आई गंदगी पर उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति शरद कुमार शर्मा की अदालत ने नैनीताल के एसडीएम राहुल शाह, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल व नगर कोतवाल धर्मवीर सोलंकी को न्यायालय में बुलाकर झील में गंदगी को लेकर जवाब तलब किया था। साथ ही जवाब से संतुष्ट न होने पर बुधवार को पुनः समाधान के साथ व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा था। संबंधित समाचार :

हाईकोर्ट के संज्ञान लेने के बाद प्रशासनिक हलकों में हड़कंप, चला नैनी झील में सफाई अभियान, ‘नवीन समाचार’ में पढ़िए समाधान….

अब बुधवार को न्यायालय में पेशी के बाद प्रशासनिक अधिकारियों के लिए राहत की बात रही कि न्यायालय उनके द्वारा मंगलवार को नैनी झील की सफाई के लिए चलाए गए प्रयासों से संतुष्ट नजर आयी और उनके प्रयासों की सराहना की। साथ ही आगामी मंगलवार को पुनः अदालत ने स्वयं भी पूर्वाह्न 11 से एक बजे तक नैनी झील का निरीक्षण करने की बात कही।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल ने न्यायालय की ओर से सराहना मिलने पर खुशी जताई। वहीं पूछे जाने पर बताया कि खासकर 23 नंबर जैसे बड़े नालों में जालियां बढ़ाई जाएंगी, जिससे झील में गंदगी न जाए। इसके अलावा झील की सफाई के लिए नौकाओं एवं कार्मिकों की संख्या तथा झील में गंदगी फैलाने वालों पर नजर रखने की व्यवस्था बढ़ाई जाएंगी।

अलबत्ता, यह स्वीकारा कि झील में गंदगी रोकने के लिए अंग्रेजी दौर में बनी और इस समस्या के पूर्ण समाधान में सक्षक कैचपिटों की व्यवस्था पर कोई बात नहीं हुई है। अलबत्ता श्री उनियाल ने संज्ञान में लाये जाने पर कहा कि वह कैचपिटों के बारे में सिचाई विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे।

यह भी पढ़ें :

(Administrative efforts on the cleaning of Naini Lake were appreciated by the High Court, but the main solution was not talked about, nainee jheel kee saphaee par prashaasanik prayaason ko haeekort se milee saraahana, par mukhy samaadhaan par nahin huee baat)

Leave a Reply