Health

हल्द्वानी में घर में चलता मिला प्रसूति अस्पताल, सील, 50 हजार का जुर्माना, इसी की वजह से हुई थी जच्चा-बच्चा की मौत

Spread the love
इस समाचार को बिना पढे, सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 1 मई 2023। हल्द्वानी में गत 20 अप्रैल को प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की मौत हो गई थी। इस मामले में आज सोमवार को जनपद की एसीएमओ डॉ.रश्मि पंत ने मृतका की मौत के लिए जिम्मेदार कथित दाई के घर छापामारी की तो वह भी भौंचक रह गई। वहां एक गली में जिम के अंदर घर में आरोपित महिला प्रसूति अस्पताल चलाती मिली।

मामले में आरोपित महिला से काफी मात्रा में प्रसव से संबंधित दवाइयां जब्त की गईं। उस पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है, साथ ही पुलिस में कार्रवाई करने के लिए तहरीर भी दी गई है। ऐसे में यहां गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों की जान से तो खिलवाड़ किया ही जा रहा था, यहां अवैध तरीके से गर्भपात कराने एवं कन्या भू्रण हत्या जैसे अपराध किए जाने का भी संदेह है। प्रशासन इसकी जांच करवा रहा है।

डॉ. पंत ने बताया कि गत 20 अप्रैल की घटना के पीड़ित आमिर अरशद द्वारा की गयी शिकायत पर उन्होंने औचक छापेमारी की। वहां का नजारा देखने पर प्रशासनिक अधिकारियों को भी मौके पर बुलाया गया। छापेमारी में अवैध रूप से संचालित क्लीनिक की संचालिका शाकिरा उर्फ ममता द्वारा आम का बगीचा गौजाजाली में अपने घर एवं एक अन्य स्थान पर में अवैध रूप से क्लीनिक चलाया जा रहा था।

छापेमारी में प्रसव के दौरान प्रयुक्त होने वाले उपकरण एवं दवाओं के 17 पैकेटों के साथ ही चादर में बंधी कुछ अन्य सामग्री भी सीलबंद की गई तथा अवैध क्लीनिक को मौके पर ही सीलबंद कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अवैध क्लीनिक में पाये गये बायो मेडिकल वेस्ट पर 50 हजार का जुर्माने के साथ ही अन्य विधिक कार्यवाही हेतु थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

वहीं सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने कहा कि शहर मे जहां भी अवैध क्लीनिक संचालित हो रहे हैं उनके खिलाफ भी कठोर कार्यवाही की जायेगी। कार्रवाई में डॉ. राहुल लस्पाल एवं पुलिस कर्मी भी मौजूद रहे। बताया कि आरोपित शाकिरा पूर्व में आशा कार्यकत्री के रूप में कार्यरत थी। तब उसे शिकायतों पर हटा दिया गया था।

यह भी पढ़ें :

(Maternity hospital found running at home in Haldwani, sealed, fined 50 thousand, because of this the mother and child died, haldvaanee mein ghar mein chalata mila prasooti aspataal, seel, 50 hajaar ka jurmaana, isee kee vajah se huee thee jachcha-bachcha kee maut)

Leave a Reply