Aastha Government

यूपी के बाद उत्तराखंड में बुल्डोजर एक्शन में, बीते 24 घंटों में 24 से अधिक अवैध धार्मिक निर्माण ‘मिट्टी में’ मिलाए

Spread the love
इस समाचार को बिना पढे, सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें

नवीन समाचार, देहरादून, 4 मई 2023। उत्तर प्रदेश की तरह उत्तराखंड में भी बुलडोजर गरजने है। बीते कुछ घंटों में राज्य में करीब दो़ दर्जन धार्मिक निर्माणों-अवैध मजारों को ध्वस्त करने की कार्रवाई हुई है। इनमें से कई अवैध मजारों के पक्के निर्माण को बुल्डोजरों से मिट्टी में मिलाया गया है। बताया गया है कि यह सभी मजार वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण कर बनाई गई थीं। बताया गया है कि अभी तक 230 अवैध मजारें जड़ से साफ कर दी गई हैं। यह भी कहा जा रहा है कि इनमें कोई मानव या अन्य अवशेष नहीं मिले हैं। संबंधित समाचार : ‘नवीन समाचार’ एक्सक्लूसिव: उत्तराखंड के वन क्षेत्रों में धार्मिक आधार पर मजार, कब्रिस्तान आदि के अतिक्रमण पर सनसनीखेज खुलासा…

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री धामी ने पिछले एक महीने से सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से बनाई गई मजारों को हटाने का अल्टीमेटम दिया था। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री के सचिव वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी डॉ. पराग मधुकर धकाते को नोडल अधिकारी बनाया गया था। इसके बाद पूरा वन विभाग वन भूमि पर अवैध रूप से बने धार्मिक स्थलों सहित हर तरह के अतिक्रमणों को चिन्हित कर रहा था। इसके बाद संबंधितों से अवैध निर्माणों व अतिक्रमणों को स्वयं हटाने को कहा गया थी। संबंधित समाचार : एक ही रात में 26 अवैध मजार ध्वस्त, मजारों में नहीं मिला कोई मानव अवशेष…

इसी कड़ी में वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गढ़वाल में कालसी वन प्रभाग व हरिद्वार के श्यामपुर वन क्षेत्र में पांच-पांच अवैध मजारों को बुलडोजर से साफ कर दिया है। इसके अलावा तिमली रेंज में 5 और में लांघा क्षेत्र में दो तथा रुद्रप्रयाग वन प्रभाग एवं केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सड़क किनारे स्थित एक-एक मजार को भी ध्वस्त कर दिया गया है।

बताया गया है कि कालसी भूमि संरक्षण वन प्रभाग के अंतर्गत लांघा रेंज के बटोली अनुभाग के अंतर्गत बटोली प्रथम बीट के कक्ष संख्या-1 व 2 (।) में वर्षों पूर्व बनी दो मजारें थी। एक मजार के ऊपर लिंटर तक पड़ा था। बीती रात्रि रेंज अधिकारी दीपक गैरोला वन कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और जेसीबी की मदद से दोनों मजारों को ढहा दिया। वहीं तिमली रेंज अंतर्गत भी बीते रात्रि कार्रवाई कर माजरी, शाहपुर कल्याणपुर और धौला बीट में बनीं पांच मजारों को हटाया गया। रेंज अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि तिमली रेंज में अब तक 15 मजारों को हटाया जा चुका हैं।

इनके अलावा तराई और रामनगर वन प्रभाग में अतिक्रमण कर बनाई गई चार मजारों को भी ध्वस्त कर दिया गया है। इनमें टीन शेड बनाकर झाड़-फूंक का धंधा चल रहा था। वन कर्मियों ने वहां मौजूद खादिमों को दो दिन पूर्व अपना सामान हटाने के लिए कहा था। इसके बाद खादिम अपने सामान को लेकर चलते बने, और वन विभाग की एसटीएफ यानी स्पेशल टास्क फोर्स ने इन अवैध मजारों को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया।

धामी सरकार द्वारा वनों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए तैनात किए गए नोडल आईएफएस अधिकारी डॉ. पराग मधुकर धकाते ने बताया कि सीएम धामी के निर्देशों के तहत अब तक 230 अवैध मजारें हटा दी गई हैं और 40 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि से अतिक्रमण भी हटा दिया गया है। अभियान अभी जारी है।

यह भी पढ़ें :

(After UP, in bulldozer action in Uttarakhand, more than 24 illegal religious constructions were ‘mixed in the soil’ in the last 24 hours, UP ke baad uttaraakhand mein buldojar ekshan mein, beete 24 ghanton mein 24 se adhik avaidh dhaarmik nirmaan mittee mein milae)

Leave a Reply